MP : बुरहानपुर जिले के हर घर में पाइपलाइन से पहुंचा पेयजल, CM शिवराज ने जनता को दीं अनेक सौगातें

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जल जीवन मिशन के अंतर्गत जल महोत्सव कार्यक्रम में ‘हर घर जल’ ग्राम खड़कोद जिला बुरहानपुर में रु. 129.43 करोड़ की लागत की योजनाओं का लोकार्पण किया। साथ ही रु. 474.01 करोड़ लागत की 945 योजनाओं का लोकार्पण किया। इसके बाद मुख्यमंत्री चौहान ने ‘कैच द रेन’ अभियान के अंतर्गत वर्ष 2021-22 में पूर्ण हुए रु. 53 करोड़ लागत के कार्यों का लोकार्पण किया और वर्ष 2022-23 के लिए रु. 42 करोड़ लागत के कार्यों का भूमिपूजन किया। बुरहानपुर जिले के 2,829 विद्यार्थियों को पिछड़ा वर्ग पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति की रु. 3.81 करोड़ राशि का सिंगल क्लिक के माध्यम से वितरण किया।

पाइपलाइन से पेयजल पहुँचने में बुरहानपुर बना पहला जिला

सीएम शिवराज ने सभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज मेरी प्रसन्नता की कोई सीमा नहीं है। मन आनंद से भरा हुआ है। एक संकल्प था जो पूरा हुआ है। आज बुरहानपुर ऐसा पहला जिला बना है जहाँ हर घर में पाइपलाइन से पेयजल पहुँच रहा है। एक जमाना था, जब बहनें पानी के लिए तरस जाती थीं। गर्मियों के दिनों में पहले कुओं से पानी फिर हैंडपंप का पानी भरने के लिए बेटियाँ जाती थीं। आज मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को धन्यवाद देता हूँ, जिन्होंने हमें जल जीवन मिशन का आशीर्वाद दिया। जल ही जीवन है। आज केवल बुरहानपुर नहीं, मध्यप्रदेश में जगह-जगह नल-जल का पानी पहुँच रहा है। मैं उन सभी ग्रामवासियों को बधाई देता हूँ जिन्हें नल से पेयजल की सौगात मिली है।

बुरहानपुर वाले पानी बचाने का लें संकल्प

सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी और हमारा संकल्प है कि हर गाँव के हर घर में नल लगाकर पीने का पानी देंगे जिससे बहनों को पानी के लिए परेशान न होना पड़े। अब पानी तो आ गया है, लेकिन पानी के स्रोत भरे रहें, ऐसी व्यवस्था हमें करना पड़ेगी। बुरहानपुर आज पानी बचाने का संकल्प लें।

सबसे पहले बुरहानपुर में बनें 75 तालाब

सीएम ने बुरहानपुर की जनता से आह्वान करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने कल संकल्प लिया है कि आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर हर जिले में 75 तालाब हों। बुरहानपुर यह संकल्प ले कि जिले में 75 तालाब सबसे पहले खोदे जाएँ। बुरहानपुर पानी बचाने के मामले में नंबर एक जिला बन जाए और दूसरे जिलों को दिशा दिखाए, ऐसा संकल्प बुरहानपुर के नागरिक लें। संकल्प लें कि अपने गाँवों में पानी बचाने के लिए चैक डैम और स्टॉप डैम भी बनाएंगे। जल समिति संचालित करने का कार्य हमारी स्वसहायता समूह की बहनें करेंगी। बहनों के संकल्प से मुझे विश्वास है कि इस योजनाओं को वे सफल करके दिखायेंगी।

कमलनाथ पर कसा तंज

कांग्रेस पर निशाना साधते हुए शिवराज बोले कि कमलनाथ दादा ने तो गरीबों को जल जीवन मिशन के लाभ से वंचित रखा। कांग्रेस की सरकार ने तो कभी गरीबों को राशन ही नहीं दिया था। अगर इसके लिए राशि दे देते, तो हम सवा साल लेट नहीं होते। हमने कोरोना काल में भी पैसों की व्यवस्था की जिससे बुरहानपुर जिले के हर घर में पानी आया। विकास की दृष्टि से बुरहानपुर जिला नंबर एक जिला बनेगा। यहाँ अलग-अलग प्रकार के उद्योग लगेंगे। गरीब हो या किसान हो, सबका साथ देने के लिए यह सरकार है।

मध्यप्रदेश में गरीब की थाली कभी खाली नहीं रहेगी

सीएम शिवराज ने गरीबों के हित की बात करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत मुफ़्त राशन वितरण को सितंबर माह तक बढ़ाया है। 5 किलो राशन मोदी जी का और 5 किलो राशन मामा का, मध्यप्रदेश में गरीब की थाली कभी खाली नहीं रहेगी। मामा के खजाने में गरीबों के लिए कोई कमी नहीं है! राशन वितरण की सूची में कोई गरीब रह जाए, तो उसका नाम जोड़ लेना और कोई बड़ा आदमी राशन ले रहा है तो उसका नाम काट देना। प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए 60% राशि केंद्र सरकार देती है और 40% राशि राज्य सरकार देती है। कमलनाथ दादा ने अपनी ओर से यह राशि ही नहीं भेजी, जिससे गरीबों को मकान नहीं मिले। यह महापाप कमलनाथ ने किया।

पट्टा देकर जमीन का मालिक बनाऊंगा – सीएम

सीएम शिवराज ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि जिन गरीबों के पास रहने के लिए जमीन नहीं है, उन्हें भू-आवासीय अधिकार योजना के अंतर्गत गाँव में पट्टा देकर जमीन का मालिक बनाऊंगा, उन्हें बिना जमीन के नहीं रहने दूंगा। हम तीन साल में हर गरीब को पक्का मकान बनाकर देंगे। हमने इस साल मकान बनाने के लिए रु. 10,000 करोड़ का बजट रखा है।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *