केन्द्रीय मंत्री शिवराज ने कृषि मंत्रालय और ग्रामीण विकास मंत्रालय के मंत्री के रूप में पदभार किया ग्रहण

केन्द्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को नई दिल्ली स्थित कृषि भवन में कृषि व किसान कल्याण मंत्रालय के मंत्री के रूप में पूजा-अर्चना कर पदभार ग्रहण किया। वहीं भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय के मंत्री के रूप में भी पदभार ग्रहण किया। पदभार ग्रहण करने के बाद शिवराज सिंह ने कृषि मंत्रालय के राज्यमंत्री व अधिकारी और ग्रामीण विकास विभाग के राज्यमंत्री और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में विस्तार से चर्चा की और अधिकारियों को मोदी की गारंटी का संकल्प पत्र भी सौंपा। इस दौरान शिवराज ने कहा कि, हम सभी एक टीम हैं, जब हम मिलकर काम करेंगे, तब काम होता है। मैं इसमें विश्वास नहीं करता कि सिर्फ मैं करता हूं, पूरी टीम मिलकर काम करती है, इसमें मेरा विश्वास है। उन्होंने कहा कि, प्रधानमंत्री जी के विकसित भारत के संकल्प को पूरा करने के लिए अब तक भी पूरी टीम ने सराहनीय काम किया है और इसी गति से अब विकास कार्यों को आगे बढ़ाना है। हम अंतरात्मा से देश की सेवा में जुटें, यही भाव है।

किसान कल्याण, सर्वोच्च प्राथमिकता

कृषि व किसान कल्याण मंत्रालय का पदभार ग्रहण करने के बाद चौहान ने कहा कि, प्रधानमंत्री मोदी ने कृषि और किसान कल्याण विभाग सेवा के लिए मुझे सौंपा है। किसान अन्न के भंडार भरता है और कृषि भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ है। जो सारे देश को अन्न खिलाता है, अन्नदाता कहलाता है। उस किसान का कल्याण प्रधानमंत्री जी की सर्वोच्च प्राथमिकता है। कृषि से ही भारतीय अर्थव्यवस्था और मजबूत होगी। हमारी सरकार प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में निरंतर 10 वर्षों से किसान कल्याण के कामों में जुटी है। मुझे कहते हुए खुशी है कि, प्रधानमंत्री जी ने जो सबसे पहले फैसला लिया, किसान के हित में ही लिया। किसान सम्मान निधि जारी करने का उन्होंने फैसला किया है। भारतीय जनता पार्टी की सककार ने पहले भी किसानों के कल्याण में कोई कसर नहीं छोड़ी अब एनडीए की सरकार इन कामों को और तेज़ी से प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में आगे बढ़ाएगी। किसानों की आय दोगुनी करना मोदी जी का संकल्प है, उसके लिए निरंतर काम हो रहा है। किसानों के कल्याण के लिए हर संभव कदम उठाएंगे। हम पूरी टीम के साथ आज से ही किसान कल्याण के कामों में जुट गए हैं।

लखपति दीदी मेरी अंतरात्मा के करीब

केन्द्रीय मंत्री शिवराज ने कहा कि, देश की सेवा का मिशन है, मैं जनता कि सेवा के मिशन के लिए वर्षों से काम कर रहा हूं। मन में एक तड़प, एक जिद, एक जुनून है, एक जज्बा है देश के लिए काम करने का। पिछले 10 वर्षों में ग्रामीण विकास के लिए क्रांतिकारी काम हुआ है। अभी कैबिनेट ने एक सैद्धांतिक फैसला किया कि गरीबों के तीन करोड़ घर और बनाए जाएंगे। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क जैसी योजना ने ग्रामीण भारत की तस्वीर बदल दी है। साथ ही लखपति दीदी प्रधानमंत्री मोदी जी का सपना है, इस सपने को पूरा करना है। अभी 1 करोड़ लखपति दीदी है, लेकिन स्व-सहायता समूह के माध्यम से 3 करोड़ लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य है। लखपति दीदी योजना मेरी अंतरात्मा के करीब है। आधी आबादी को पूरा न्याय देना है। लखपति दीदी जैसे अभियान हमारे रोडमैप में शामिल रहेंगे। प्रधानमंत्री जी ने जो 100 दिनों का टास्क हमें दिया है उसको पूरा करना है। संकल्प पत्र में जो-जो बातें कही हैं वो मोदी जी की गारंटी है और मोदी जी की गारंटी मतलब गारंटी पूरा होने की गारंटी।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *