MP : नसरुल्लागंज के भैरूंदा का CM शिवराज की उपस्थिति में मना ‘गौरव दिवस’, जनता से मांगा साथ

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लगातार गांवों के गौरव दिवस मनाने की अपील मध्यप्रदेश की जनता से बार बार करते आये हैं। अब इसी क्रम में नसरूल्लागंज जिला सीहोर में गौरव दिवस समारोह स्थानीय कार्यक्रम में सीएम शिवराज शामिल हुए। वहां सीएम शिवराज ने घर-घर जाकर नसरुल्लागंज के विकास के बारे में संवाद किया।

नसरुल्लागंज के भैरूंदा में मुख्यमंत्री चौहान ने आम जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि भैरूंदा ने विकास की एक लंबी यात्रा तय की है। इस यात्रा में जितने भी सहयोगी हैं, मैं उन सभी को प्रणाम करता हूँ। अपना छोटा सा शहर कैसे प्रगति और विकास के रास्ते पर आगे बढ़े, यह काम मैं अकेला नहीं कर सकता, हम सभी को मिलकर करना है। मुख्यमंत्री बनने के बाद विकास के लिए धन की कमी मैंने कभी नहीं रखी। बहुत जल्दी हम इस पूरे क्षेत्र में 100% सिंचाई की व्यवस्था कर देंगे। इस क्षेत्र के हर गाँव के हर घर में पीने का पानी पाइपलाइन द्वारा पहुँच जाएगा। इसके बारे में किसी ने कभी सोचा नहीं था।

आपसे कुछ संकल्प चाहिए- सीएम

सीएम ने कहा कि हमें अपने शहर को सबसे अच्छा बनाना है तो इसके लिए सभी लोग कुछ संकल्प लें। हर वॉर्ड में 10-12 लोगों की समिति बने। पहला कार्य स्वच्छता का है। हमारा शहर सबसे स्वच्छ शहर बने। जिसकी कोई आवाज नहीं है, उनकी चिंता मैं करूंगा। उनका आर्थिक उन्नयन मैं करूंगा। इस क्षेत्र में जितने भी गरीब हैं, उन्हें सूचीबद्ध किया जाएगा और उन्हें बिना ब्याज के रु. 10,000 का ऋण दिया जाएगा।

किसानोंं से सीएम की अपील

सीएम ने कहा कि मेरे युवा साथी, जो अपना उद्यम लगाना चाहते हैं, उन्हें हम ऋण दिलवाने में मदद करेंगे और उनकी ट्रेनिंग करवाएंगे। मुझे कुपोषण की समस्या को दूर करना है। यहाँ की सभी 22 आंगनवाड़ी ठीक से चलें। किसान तय करें कि इस बार अपने पास की आंगनवाड़ी में 25 किलो गेहूँ, चना दान करेंगे। किसानों को अधिक से अधिक दाम दिलवाने के लिए मैं प्रयास कर रहा हूँ।

सीएम शिवराज ने किया जनता से आग्रह

जनता से आग्रह करते हुए मैं अपने व्यापारी बंधुओं से भी आग्रह करता हूँ कि अपने पास की आंगनवाड़ी को कुछ न कुछ दें, जिससे हम मिलकर कुपोषण दूर कर सकें।प्रदेशभर में सीएम राइज़ स्कूल बनाए जा रहे हैं। मैं इन स्कूलों को प्राइवेट स्कूल से भी बेहतर बनाऊंगा। इसमें सभी अत्याधुनिक सुविधाएँ होंगी। मैं चाहता हूँ कि सामान्य परिवार के बच्चे भी आगे बढ़ें और नाम कमाएँ। मेरिट में आने वाले जितने बच्चे हैं और वो गरीब हैं, तो उनकी पढ़ाई का पूरा इंतजाम किया जाएगा। हमारे गरीब बच्चों का एडमिशन मेडिकल कॉलेज और चिन्हित इंजीनियरिंग कॉलेज समेत प्रमुख संस्थानों में होगा, तो उनकी फीस सरकार भरवाएगी। मैं चाहता हूँ कि हम सभी लोग किसी भी शुभ अवसर पर एक पेड़ लगाएँ। हमें पर्यावरण बचाना है, इसलिए सभी को योगदान देना होगा। मध्यप्रदेश सरकार के बिजली पर सब्सिडी देने पर रु. 21.000 करोड़ खर्च होते हैं। हम सभी प्रण लें कि बिजली का अनुपयोग नहीं करेंगे। अगर हमें नशामुक्त समाज बनाना है, तो नशा न करने का संकल्प लेना होगा। हमारे नसरुल्लागंज के निवासी संकल्प लें कि हम अपने-अपने वॉर्ड को नशामुक्त बनाएंगे। मध्यप्रदेश में कन्या विवाह का प्रारंभ भैरुंदा से होगा। विकास के काम सामूहिक रूप से करना होगा।

जिसके पास जरूरत से ज्यादा हो, वो ‘नेकी की दीवार’ पर रख दें। जिसको जरूरत हो वो उस समान को ले जाए। एक तरफ देने का सुख और दूसरी तरफ लेने का सुख। यह मानवीयता की भावना है। हम तय करें कि न तो कचरा खुले में डालेंगे और न ही मकान के निर्माण के दौरान निकलने वाले मलबे को सड़क पर डालेंगे।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Open chat
Hello 👋
For more details contact us