पीएम मोदी ने गुलामी की पहचान से दिलाई मुक्ति, कर्तव्य पथ के उद्घाटन में बोले: अब लक्ष्य, पथ और प्रतीक सब अपने हैं

  • एमपी के सीएम शिवराज ने कहा: सुभाष चंद्र बोस के सपनों के भारत के निर्माण में पूरी शक्ति से जूटे हैं पीएम

दिल्ली। गुरुवार का दिन भारत के इतिहास में स्वर्णिम अक्षरों से दर्ज किया जाएगा। पीएम मोदी ने राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट तक के मार्ग कर्तव्य पथ का उद्घाटन किया। इस मार्ग को सेंट्रल विस्टा एवेन्यू के हिस्से के रूप में विकसित किया गया है। इस सड़क के दोनों तरफ लॉन और हरियाली के साथ ही पैदल चलने वालों के लिए लाल ग्रेनाइट पत्थरों से बना पैदल पथ इसकी भव्यता को और बढ़ा रहा है। कर्तव्य पथ के उद्घाटन से पहले पीएम ने शाम 7 बजे इंडिया गेट पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा का अनावरण किया। इस पर मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सोशल मीडिया पर ट्वीट किया कि सुभाष चंद्र बोस के सपनों के भारत के निर्माण में पूरी शक्ति से जुटे हुए हैं पीएम मोदी।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कार्यक्रम में सुभाष चंद्र बोस की 28 फिट ऊंची मूर्ति बनाने वाले मूर्तिकारों से मुलाकात की। पीएम ने मूर्तिकारों से कहा कि वह 26 जनवरी की परेड के लिए सेंट्रल विस्टा के पुनर्विकास परियोजना पर काम करने वाले सभी लोगों को आमंत्रित करेंगे। पीएम ने नए सेंट्रल विस्टा एवेन्यू पर प्रदर्शनी देखी और फिर कर्तव्य पथ का भी उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि नए भारत में आज श्रम और श्रमजीवियों के सम्मान की एक संस्कृति बन गई है, एक परंपरा पुनर्जीवित हो रही है। जब नीतियों में संवेदनशीलता आती है, तो निर्णय भी उतने ही संवेदनशील होते चले जाते हैं इसलिए देश अब अपनी श्रम शक्ति पर गर्व कर रहा है। ज्ञात हो कि यह राजपथ उस ब्रिटिश काल की निशानी है जब ब्रिटिशरों के लिए भारत के लोग गुलाम थे। राजपथ की भावना और उसकी संरचना भी गुलामी का प्रतीक थी। आज इसका आर्किटेक्चर भी बदला है, और इसकी आत्मा भी बदली है।

कर्तव्य पथ के रूप में देश को नई शक्ति और आत्मविश्वास मिला: शिवराज

एमपी के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट किया कि पीएम मोदी देश को आगे बढ़ाने के साथ-साथ हर देशवासी का मार्गदर्शन कर रहे हैं। उनकी प्रेरणा से ‘श्रमेव जयते’ के नए मंत्र को आत्मसात कर भारत आगे बढ़ रहा है। हर भारतवासी राष्ट्र के नवनिर्माण के लिए कटिबद्ध है। प्रगतिपथ पर बढ़ता यह नया भारत वर्तमान ही नहीं, भावी पीढ़ियों को भी अतुलनीय गौरव की अनुभूति प्रदान करेगा। ‘कर्तव्य पथ’ के रूप में देश को नई शक्ति, नया आत्मविश्वास और नया रंग प्राप्त हुआ है। मैं भी इस पवित्र स्थल पर जाऊंगा और नमन् करूंगा, देश के महान सपूत को प्रणाम करता हूं।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Open chat
Hello 👋
For more details contact us