8 अगस्त से एमपी में शुरू होगी ग्रीष्म कालीन मूंग और उडद की खरीदी

  • एमएसपी पर खरीदी के लिए 32 दिनों में 741 केंद्र बनाए गए

भोपाल। मध्य प्रदेश के किसानों के ग्रीष्म कालीन मूंग और उडद की अब शिवराज सरकार खरीदी शुरू करने जा रही है। एमएसपी पर ग्रीष्म कालीन मूंग और उडद की खरीदी के लिए 32 जिलों में करीब 741 खरीदी केंद्र बनाए गए हैं। बताया जा रहा है कि अब तक मूंग बेचने के लिए प्रदेश के 2 लाख 34 हजार 549 किसान रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं।

ग्रीष्म कालीन मूंग और उडद की खरीदी के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। अब प्रदेश सरकार 8 अगस्त से 30 सितंबर तक समर्थन मूल्य 7275 रूपए प्रति क्वींटल के हिसाब से मूंग की खरीदी शुरू करेगी। प्रदेश सरकार ने खरीदी केंद्रों के लिए स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि केवल किसानों की फसल ही एमएसपी पर खरीदी जाएगी, व्यापारियों की मूंग नहीं खरीदी जाएगी। किसानों की शत-प्रतिशत मूंग-उडद खरीदी करने के प्रदेश सरकार ने अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए हैं।


22 जिलों में मूंग और 10 जिलों में उडद खरीदी जाएगी

ग्रीष्मकालीन मूंग की खरीदी के लिए बैतूल, भिंड, भोपाल, बालाघाट, नर्मदापुरम, नरसिंहपुर, रायसेन, हरदा, सीहोर, जबलपुर, देवास, सागर, गुना, खण्डवा, खरगोन, कटनी, दमोह, विदिशा, मुरैना, बडवानी, श्योपुर, शिवपुरी, अशोकनगर, बुरहानपुर, छतरपुर और सिवनी में खरीदी केंद्र बनाए गए हैं। वहीं जबलपुर, छिंदवाडा, पन्ना, कटनी, नरसिंहपुर, दमोह, मण्डला और उमरिया में उडद की खरीदी की जाएगी।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Open chat
Hello 👋
For more details contact us