सीएम शिवराज से पीछे रहे कमलनाथ, सीएम ने 38 चुनावी सभाएं की लेकिन कमलनाथ केवल 10 सभा ही कर पाए

भोपाल। मध्य प्रदेश में नगरीय निकाय के पहले चरण के चुनाव प्रचार का शोर थम चुका है। अब जनता को मतदान करने के लिए 6 जुलाई की सुबह का इंतजार है। नगरीय निकाय चुनाव के लिए अपने प्रत्याशियों द्वारा नामांकन दाखिल करने के बाद से सीएम शिवराज ने ताबड़तोड़ चुनावी सभाएं और रोड-शो किए, जबकि कमलनाथ इसमें पीछे रह गए।
सीएम शिवराज सिंह चौहान ने 13 दिन में 38 चुनावी सभाएं और 18 रोड-शो किए, जबकि कमलनाथ ने केवल 10 सभाएं और 4 रोड-शो किए। सीएम शिवराज ने सार्वजनिक मंच और रोड-शो के जरिए जनता को अपनी पार्टी की नीति, नियत और विकास कार्यों से अवगत करवाया। सीएम हर बार साफ कहते दिखे कि मैं किसी भी व्यक्ति पर अन्याय नहीं होने दूंगा और माफियों को प्रदेश में नेस्तनाबूद कर दूंगा। हालांकि कमलनाथ का फोकस जनता के बजाय हर शहर के प्रबुद्धजनों और मीडिया पर रहा। कमलनाथ इन दोनों के जरिए ज्यादा तेजी से अपनी बात जनता तक पहुंचाना चाह रहे थे। तुलनात्मक रूप से सीएम शिवराज की सभाओं के मुकाबले कमलनाथ की सभाओं में कम भीड़ दिखी। सतना में तो कांग्रेस के विधायक को ही उम्मीदवार बनाने से नाराज कई कार्यकर्ताओं, नेताओं ने कमलनाथ की जनसभा से दूरी बना ली।

जमकर चलाए जुबानी तीर

सीएम शिवराज अपनी प्रत्येक सभाओं में जनता को बताते रहे कि कमलनाथ तो अपनी सरकार में विधायकों को क्षेत्र में विकास कार्य पैसे की कमी का बहाना बनाकर स्वीकृत ही नहीं करते थे। उन्होंने कई बार सर्वाजनिक मंच से दिग्विजय और कमलनाथ पर जनहितैषी योजनाएं बंद करने का आरोप लगाया। वहीं कमलनाथ भी सीएम शिवराज को मंच से कहते दिखे कि आप अपने 18 साल का हिसाब दीजिए मैं 15 माह का हिसाब देता हूं। हालांकि चुनाव प्रचार में कमलनाथ, सीएम शिवराज से अपेक्षाकृत काफी कमजोर नेता के रूप में दिखे।

कार्यकर्ता नहीं होने के लगते रहे आरोप

नगरीय निकाय चुनाव में कमलनाथ ने सतना, इंदौर, उज्जैन से अपनी ही पार्टी के विधायक को महापौर चुनाव में प्रत्याशी बना दिया था। इसको लेकर सार्वजनिक रूप से कई जगह कार्यकर्ताओं में नाराजगी दिखी। वहीं बीजेपी ने अपने किसी भी मौजूदा विधायक को महापौर प्रत्याशी नहीं बनाया।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Open chat
Hello 👋
For more details contact us