शिवराज के तीखे सवालों से बैकफुट पर आए कमलनाथ


भोपाल। मध्यप्रदेश की सियासत में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के तीखे सवालों से पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ बैकफुट पर आ गए हैं। कमलनाथ के पास शिवराज के खिलाफ बोलने के लिए अब कुछ नहीं बचा है। कमलनाथ अब शिवराज सिंह चौहान के सवालों का मुकाबला करने की बजाए मुंह छुपा रहे हैं। कमलनाथ हर बार शिवराज सिंह चौहाने को लेकर कहते हैं कि लोकतंत्र की धज्जियां उड़ाकर गद्दी पर बैठे हैं। वहीं शिवराज सिंह चौहान ने कमलनाथ से सवाल पूछते हुए कहा कि कांग्रेस ने फिर से झूठे वादे करना प्रारंभ कर दिया है। कांग्रेस के वचनपत्र में जो उन्होंने वचन दिए थे, अब मैं लगातार कमलनाथ जी से पूछूंगा वो एक भी पूरे नहीं किये। मुख्यमंत्री ने कहा कि कमलनाथ मेरे सवालों से भाग रहे हैं वो कह रहे हैं पूछ क्यों रहे हो..! उन्होंने कहा कि हम तो पूछेंगे, तुमने वादे करके पूरे क्यों नहीं किए इतने झूठ बोले पूरे नहीं किए। अब फिर नए झूठ रोज बोल रहे हो। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मैं रोज सवाल पूछता हूं, लेकिन मैं हरि भजन की बात करता हूं, वह कपास ओटने लगते हैं। अब तक एक भी सवाल का जवाब उन्होंने जनता को नहीं दिया। शिवराज ने कहा कि मैं ऐसा इसलिए कर रहा हूं क्योंकि वह झूठ बोलते हैं। पहले उन्होंने जो झूठे वादे किए वह पूरे हुए नहीं, अब कई वादे फिर करने लगते हैं इसलिए सच्चाई जनता के सामने होनी चाहिए। कल मैंने झूठ का पुलिंदा सामने फहराया था।

सवाल नंबर – 1
शिवराज ने कहा कि कांग्रेस ने कई फसलों का नाम लिखकर कहा था कि हम गेँहू ,चना, सरसों या चावल हों, सभी पर बोनस देंगे। तुम ये बताओ वादे पूरे क्यों नहीं किए?  शिवराज ने कहा कि कांग्रेस ने 2018 में किसानों को वचन दिया था। सभी फसलों पर बोनस देंगे, लेकिन ढेला नहीं दिया। और फिर भ्रमाने निकले हैं। जवाब देना पड़ेगा। पहले दिए वादे क्यों पूरा नहीं किया। सवा साल में एक को भी बोनस दिया। शिवराज ने कहा कि कमलनाथ सवाल सुनकर बौखला गए हैं। अब वह कह रहे मुख्यमंत्री कोई सवाल पूछता है क्या?  तुम जनता को भ्रमित करते रहो। झूठ बोलते रहो और हम तुमसे पूछे भी नहीं कमलनाथ जी, न इधर उधर की बात कर तू ये काफिला क्यों लूटा।


सवाल नंबर -2
 शिवराज सिंह चौहान कमलनाथ से दूसरा सवाल पूछते हुए कहा कि कमलनाथ ने 2018 के वचन पत्र में कहा था, दूध उत्पादक कृषकों को दुग्ध संघ के माध्यम से प्रति लीटर 5 रूपये बोनस देंगे। सवा साल में आपने धेला दिया क्या? जवाब देना पड़ेगा जनता जवाब चाहती है।


सवाल नंबर -3
शिवराज ने पूछा कि कमलनाथ ने 2018 के वचनपत्र में यह कहा था कृषक कन्या विवाह के लिए, कृषक कन्या विवाह सहायता योजना प्रारंभ की जाएगी। इसमें प्रोत्साहन राशि 51 हजार दी जाएगी और ढाई एकड़ तक के किसान इसके पात्र होंगे। अब ये कृषक कन्या विवाह सहायता योजना तो कमलनाथ जी ने प्रारंभ की नहीं, जो मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना थी उसमें भी 51 हजार की बात करके आपने फेरे पड़वा दिये, डोली उठवा दी, बेटी ससुराल पहुंचवा दी लेकिन धेला नहीं दिया। जवाब तो देना पड़ेगा। शिवराज सिंह चौहाने ने कहा कि कमलनाथ को जवाब तो देना पड़ेगा जिन बेटियों की शादी हुई उनके खाते में पैसे क्यों नहीं आए ? और कृषक कन्या विवाह योजना क्यों नहीं प्रारंभ की?

सवाल नंबर -4

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कमलनाथ ने 2018 के वचन पत्र में कहा था कि ग्राम सभा की शिफारिश पर बीमा योजना का लाभ किसानों का देने का वचन दिया था। लेकिन कमलनाथ जी अपने अपना यह वचन पूरा क्यों नहीं किया?

सवाल नंबर -5
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कमलनाथ से पांचवा सवाल पूछते हुए कहा कि कमलनाथ ने वचन पत्र में कहा था कांग्रेस नवीन फसल बीमा योजना लाएगी। फसल बीमा की इकाई खेत रहेगा और फसल बीमा योजना में, जो किसान प्रथक रहना चाहेंगे उन्हें अनुमति रहेगी बीमा कंपनियों द्वारा किसानों को बीमा पॉलिसी एवं प्रीमियम की राशि देना सुनिश्चित किया जाएगा। कृषकों का जीवन और स्वास्थ्य भी फसल बीमा से जोड़ेंगे। नवीन फसल बीमा योजना क्यों नहीं लाए? पुरानी फसल बीमा योजना का प्रीमियम क्यों नहीं भरा? शिवराज ने कहा कि मैंने मुख्यमंत्री बनते ही सबसे पहला काम फसल बीमा योजना के प्रीमियम की राशि देने का किया था मैंने 2200 करोड़ रूपये जमा किए जिसके कारण 3000 करोड़ रुपये फिर किसानों को फसल बीमा योजना के मिले थे। 

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Open chat
Hello 👋
For more details contact us