पीएम मोदी और सीएम शिवराज ने राजस्थान में बताया जनजातीय बलिदानियों की गौरव गाथा का इतिहास

राजस्थान। मानगढ़ धाम बांसवाड़ा में आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आज मानगढ़ धाम की गौरव गाथा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में पीएम मोदी, राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत, एमपी के सीएम शिवराज सिंह चौहान और राज्यपाल मंगूभाई पटेल समेत कई नेता मौजूद रहे। कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए सबसे पहले पीएम मोदी ने देश की आजादी के लिए बलिदान देने वालों को नमन किया और लोगों को उन बलिदानियों की गौरव गाथा बताई।

राजस्थान में आयोजित कार्यक्रम में एमपी के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा शहीदों के पूजन की परंपरा फिर से पीएम मोदी ने प्रारंभ की है। मानगढ़ की अमर गाथा है यहां 1507 से ज्यादा भील भाई-बहनों ने देश की आजादी के लिए बलिदान दिया था। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि एमपी में टंट्या मामा, भीमा नायक, रघुनाथ शाह, शंकर शाह समेत आजादी के दीवाने जनजातीय नायकों के स्मारक बनाने के काम किए गए। उन्होंने लोगों से मानगढ़ धाम की पवित्र माटी का तिलक लगाकर ही घर वापस जाने की अपील की क्योंकि यह मिट्टी बलिदान की है। वीर बलिदानी हमेशा पूजे जाएंगे हर राज्य में वीर बलिदानियों के स्मारक बनाए जाएंगे।

गौरव दिवस पर लागू होगा पेसा एक्ट

सीएम शिवराज ने बताया कि जनजातीय भाई-बहन हमेशा अपने स्वाभिमान के साथ जीते हैं, सच्चे देशभक्त हैं। इनके लिए अनेकों कल्याणकारी काम मोदी सरकार द्वारा किए जा रहे हैं। पीएम मोदी ने पिछले साल जनजातीय गौरव दिवस 15 नवंबर को पूरे देश भर में मनाने का फैसला किया था और इस साल भी गौरव दिवस धूमधाम से मनाने की तैयारियां जारी है। इस बार जनजाति गौरव दिवस के अवसर पर जनजाति भाई-बहनों के लिए पेसा एक्ट भी लागू किया जाएगा।

पीएम मोदी ने दिलाया शहीदों को सम्मान: शिवराज

देश को आजादी दिलाने के लिए हजारों क्रांतिकारी हंसते-हंसते फांसी के फंदे पर चढ गए थे। कई क्रांतिकारियों ने अपनी जिंदगी अंडमान-निकोबार दीप समूह के जेलों में गुजार दी। क्रांतिकारियों ने अपने खून से मानगढ़ और भारत भूमि को पवित्र किया लेकिन आजादी के बाद आजादी की लड़ाई का सही इतिहास नहीं पढ़ाया गया। कई शहीदों के बलिदान की गौरव गाथा लोगों को पता ही नहीं चलने दी गई। नरेंद्र मोदी के पीएम बनते ही अब उन वीर बलिदानियों को सम्मान मिल रहा है। पीएम मोदी ने सभी क्रांतिकारी बलिदानियों के स्मारक बनाने का फैसला किया है।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Open chat
Hello 👋
For more details contact us